Aarogya Setu app क्या है और कैसे काम करता है। हिन्दी में

                 
                       
Aarogya Setu App क्या है और कैसे काम करता है।
What is Aarogya Setu App? And  How it Work?

हैलो दोस्तों , आपका स्वागत है मेरे इस Article में जिसमें हम बात करेंगे Aarogya Setu App के बारे में कि Aarogya Setu Aap क्या है और ये कैसे कार्य करता है। Aarogya Setu Aap जिसकी चर्चा बहुत बहुत जोरो पर है। सभी जगह Aarogya Setu App को Download करने के लिए कहा जा रहा है।आखिर Aarogya Setu Aap में ऐसा क्या है जिसे Download करने के लिए कहा जा रहा है। 
                                                                     जैसे की हम सभी को पता है कि दुनिया एक ऐसी महामारी से लर रही है जिसका नाम है " कोरोना "
चीन के वुहान शहर से फैला ये महामारी चीन के साथ - साथ अब पुरे दुनिया में फैल गयी है। कोरोना महामारी से पुरे दुनिया में लाखो लोग मर रहे हैं। सभी देश के वैज्ञानिक इस महामारी के टीका बनाने की कोशीश कर रहें हैं लेकिन अभी तक कोई कामयावी नहीं मिली है। कोरोना महामारी से कोई भी देश अछुता नहीं है लेकिन इस महामारी से सब से ज्यादा नुकसान अमेरीका जैसे विकसित देशों को हुआ है। वहाँ पर कोरोना से मरने वालों कि आंकरा लगभग  एक लाख पहुँच चुका है। भारत में भी इस महामारी का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। इसे देखते हुए भारत के सरकार ने यहाँ पर Lockdown घोशीत किये हुए हैं। 
इसी के करण सरकार सभी लोगों Aarogya Setu App Download करने के लिए कह रहे है।

Aarogya Setu App क्या है ?
What is Aarogya Setu App ?

Aarogya Setu App कि शुरूआत 2 अप्रैल 2020 को हुई थी। Aarogya Setu aap " राष्ट्रिय सूचना विज्ञान केन्द्र " द्वार विकसित किया गया है जो भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्धौगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है।यह App एक Covid-19
(कोरोना) ट्रैकिंग App है। यह App का कार्य कोरोना वायस के बारे में जागरूकता फैलाना तथा अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सेवा के लिए लोगो को जोरना है। 
ये App आपको Inform करती है कि आपके आस - पास कहीं पर भी कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं हुई है । अगर कहीं आपके गाँव , शहर , मुहल्ला, जिला में कहीं पर भी कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिलता है तो ये App आपको Inform करती है। 
ये App हिन्दी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नर, मलयालम, पंजाबी, बंगाली, उरीया, गुजराती, मराठी और असमिया भाषाओं में उपल्बध है।
Operating System :- Android, iOs दोनो पर चल सकता है।
Aarogya Setu App Google Play Store पर उपल़्वध है।

{ Aarogya Setu Aap कैसे चलायें। }

चलिए दोस्तों अब बात करेंगे कि कैसे इस App को चलाया जाता है। Step by Step.

1.  सबसे पहले Google Play Store पर से Aarogya Setu App को Instal कर लें।

2. उसके बाद आपको भाषा चुनने को कहा जाऐगा। 


3. भाषा चुनने के बाद ये App आपसे Permission माँगेगा । हम आपको बता दें की ये App सरकार द्वारा Verified है। इस App को Download करने के लिए सरकार ही कह रही है।

4. Permission देने के बाद Mobile Number Verification करना परेगा । उसी Number एक OTP आएगा जिसे देने के बाद आपका मोबाईल Verified हो जाएगा। 

5. Mobile Number Verification करने के बाद आपसे कुछ Persional Information मांगेगा। ( जैसे:- Gender, Name, Age, Occupation{व्यवसाय} etc ) ये सब डालने के बाद Submit कर दिजीए

6. इतना करते ही Aarogya aap खुल जाएगा ।

7. Aarogya Setu Aap में एक हेल्पलाइन नंवर भी मौजुद है जिस पर Call करके कभी भी मदद ले सकते हैं।

ये App आपको बताऐगा की आपको कोरोना संक्रमण की जोखिम है या नहीं।
मैं तो कहुंगा की ये App आप और आपके परिवार दोनो के लिए अच्छा है। जब सरकार ही इसे Download करने के लिए कह रही है तो वो जरूर जनता के भलाई के लिए ही कह रहे होंगे । इसलिए एक जागरूक नागरिक होने के नाते ये App को Download करना चाहिए। 
StayHome StaySafe


🙏जय हिन्द जय भारत 🙏
🙏धन्यवाद🙏




SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 Comments: